ये है भारत के इतिहास में जन्म लेने वाले 6 सबसे तेज दिमाग वाले लोग, जानिए कौन है प्रथम

आज हम आपको भारत में जन्म लेने वाली कुछ ऐसे लोगों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी बुद्धिमत्ता का लोहा पूरी दुनिया मानते हैं और आपको भी इन नामों को जानकर गर्व महसूस होगा।

6) महेन्द्र सिंह धोनी
दोस्तो महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों में से एक हैं। इन्होंने भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में कई मैचों में जीत हासिल करवाई है। इनका भारत में काफी सम्मान किया जाता है। यह भारतीय टीम के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं।

5) नरेन्द्र मोदी
नरेन्द्र दामोदरदास मोदी २०१४ से भारत के १४वें प्रधानमन्त्री तथा वाराणसी से सांसद हैं। वे भारत के प्रधानमन्त्री पद पर आसीन होने वाले स्वतंत्र भारत में जन्मे प्रथम व्यक्ति हैं। इससे पहले वे 7 अक्तूबर २००१ से 22 मई २०१४ तक गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इन्होंने भारत देश के लिए कई भले काम किए हैं। इनका भारत में काफी सम्मान किया जाता है।

4) मुकेश अंबानी
दोस्तो यह एक भारतीय व्यवसायी हैं और फ़ोर्ब्स सूची के अनुसार 2018 में लगभग 40.1 अरब डॉलर की निजी सम्पत्ती के साथ दुनिया के उन्नीसवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वे रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े अंश धारक हैं। यह भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी तथा फोर्च्यून ५०० कंपनी है।

3) रजनीकांत
दोस्तो रजनीकांत साउथ फिल्मों के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं। इन्होंने साउथ फिल्मों के अलावा बॉलीवुड की भी कई फिल्मों में काम किया है। इनकी फिल्में दमदार एक्शन और मनोरंजन से भरपूर होती हैं। जो दर्शकों को काफी पसंद आती है।

2) डॉक्टर भीमराव अंबेडकर
भारतीय संविधान सभा के प्रारूप समिति के प्रमुख डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विधि शास्त्री, अर्थ शास्त्री और एक समाज सुधारक थे। उन्होंने दलितों के उत्थान के लिए जीवन भर प्रयास किया।

1) एपीजे अब्दुल कलाम
मिसाइल मैन और भारत के 11 वे राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम विश्व के जाने-माने वैज्ञानिक और इंजीनियर के रूप में भी विख्यात रहे हैं। अब्दुल कलाम ने अपने जीवन में युवाओं के लिए काफी प्रेरणादायक बातें कहीं। उन्होंने सिखाया कि परिस्थितियां चाहे कितनी भी विपरीत क्यों ना हो अगर हम अपने सपनों को पूरा करने की ठान लेते हैं तो करके ही मानते हैं।
दोस्तो पोस्ट पसन्द आई हो तो पोस्ट को लाइक और शेयर करें धन्यवाद।

News:Source:Amaruajala

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.