3 महीने तक राशन नहीं लिया तो क्या बंद हो जाएगा Ration Card? जानें इस खबर की सच्चाई

PIB ने ट्वीट किया है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए हैं, जिनमें 3 महीने तक राशन नहीं लिए जाने की स्थिति में राशन कार्ड रद्द करने की बात कही गई है

नई दिल्ली: सोशल मीडिया (Social Media) में आए दिन आपके पास सरकार से जुड़ी खबरें आती रहती है. खास तौर से आपके फेसबुक (Facebook) और WhatsApp पर तो आए दिन अलग-अलग मामलों से जुड़ी खबरें कभी फोटो तो कभी लिंक के जरिए सामने आते रहे होंगे. हाल ही में एक खबर सोशल मीडिया में खूब शेयर की जा रही है. इसमें एक अखबार के न्यूज क्लिप की फोटो के जरिए दावा किया जा रहा है कि अगर आपने तीन महीने राशन नहीं लिया तो आपका राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है. आइए जानते हैं इस वायरल खबर की हकीकत…

हाल ही में Facebook और WhatsApp में शेयर हो रहे वायरल खबर में बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार के निर्देश के मुताबिक, तीन महीने तक राशन नहीं लिए जाने पर राशन कार्ड रद्द किया जा सकता है. खबर के वायरल होते ही PIB ने Fact Check में माध्यम से इस खबर की सच्चाई का पता लगाया और इसे पूरी तरह से फर्जी करार दिया है. 

PIB ने ट्वीट किया है कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश जारी किए हैं, जिनमें 3 महीने तक राशन नहीं लिए जाने की स्थिति में राशन कार्ड रद्द करने की बात कही गई है. पीआईबी (PIB) ने लिखा है कि यह दावा फर्जी (Fake News) है. केंद्र सरकार ने ऐसे कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए हैं.

पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक, यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. केंद्र सरकार ने ऐसे कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए हैं. तो अगर आपके पास ऐसा कोई भी मैसेज या सूचना आई है तो उस पर बिल्कुल भी भरोसा न करें. पीआईबी ने कहा है कि यह दावा फर्जी है और राशन कार्ड नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *