अलीबाबा कंपनी के मालिक जैक मा दो महीने से ‘लापता’, चीन सरकार पर उठाए थे सवाल

चीन के सबसे अमीर लोगों में शामिल जैक मा के बारे में संदेह जताया जा रहा है कि वे गायब हो गए हैं. इससे पहले उन्होंने चीन की सरकारी एजेंसियों के काम काज के तरीके पर सवाल उठाए थे. फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जैक मा करीब दो महीने से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नहीं देखे गए हैं. खुद के बनाए उनके टीवी शो ‘अफ्रीका के बिजनेस हीरो’ में भी जैक मा की जगह पर किसी और भेज दिया गया है. हालांकि, अलीबाबा कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि शेड्यूल कंफ्लिक्ट की वजह से जैक मा टीवी शो में शामिल नहीं हुए.

Jack Ma

रिपोर्ट के मुताबिक, जैक मा के गायब होने से यह संकेत मिलता है कि वे मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. हालांकि, चीन में अमीर लोगों के गायब होने की घटनाएं नई नहीं हैं. फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 से 2017 के बीच चीन के कई अरबपति गायब हो गए थे. 

Jack Ma

रिपोर्ट के मुताबिक, 2016 से 2017 के बीच गायब हुए कई लोग कभी दोबारा सामने नहीं आए. संदेह जताया गया कि इन अरबपतियों के गायब होने के पीछे इनकी पत्नियों, प्रेमियों, व्यापार प्रतिस्पर्धियों का हाथ था. लेकिन जब गायब हुए कुछ अमीर वापस आए तो उन्होंने कहा कि वे अधिकारियों को मदद कर रहे थे. 

Jack Ma

नवंबर में जैक मा ने चीन के रेग्यूलेटर्स और सरकारी बैंकों की आलोचना की थी. इसके बाद चीनी अधिकारियों ने जैक मा पर पलटवार किया था और उनकी कंपनी एंट ग्रुप के आईपीओ को स्थगित कर दिया गया था.

Xi Jinping

पिछले हफ्ते चीन की एजेंसियों ने कहा था कि वे जैक मा की कंपनी एंट ग्रुप के खिलाफ एंटीट्रस्ट जांच शुरू कर रहे हैं. साथ ही एंट ग्रुप को कंज्यूमर फाइनेंस ऑपरेशन को रोकने का आदेश भी दिया था. 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *