LAC पर भारत-चीन विवाद को लेकर बड़ी खबर, चीन ने भारतीय चौकियों के सामने तैनात किए टैंक

Border standoff in Ladakh: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी गतिरोध के बीच चीन (China) की नई साजिश सामने आई है. चीन ने भारतीय चौकियों के सामने टैंक (Tank) तैनात किए हैं. 

लद्दाख: भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी गतिरोध के बीच चीन (China) की नई साजिश सामने आई है. चीन ने भारतीय चौकियों (Indian Posts) के सामने टैंक तैनात किए हैं. बता दें कि भारत और चीन के बीच एलएसी पर पिछले 8 महीने से विवाद चल रहा है.

चीन ने तैनात किए 30-35 टैंक

चीन (China) ने एलएसी (LAC) पर रेजांग ला, रेचिन ला और मुखोसरी पर टैंक तैनात किए हैं. Zee News के पास चीन के टैंक का एक्सक्लूसिव वीडियो मौजूद है, जिसमें साफ दिख रहा है कि चीन ने सीमा पर भारतीय चौकियों के सामने 30-35 हल्के और आधुनिक टैंकों की तैनाती की है.

भारतीय टैंक 17000 फीट ऊंचाई पर तैनात

चीन को करारा जवाब देने के लिए भारत ने भी पूरी तैयारी की है और पहली बार 17000 फीट पर टैंक तैनात किए हैं. यह पहला मौका है जब भारत ने इतनी ऊंची पहाड़ी पर टैंकों की तैनाती की है. पूर्वी लद्दाख के रेजांग ला, रेचिन ला और मुखोपरी की पहाड़ियों पर इन टैंकों की तैनात किया गया है.

8 महीने से चल रहा है भारत-चीन विवाद

बता दें कि भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर विवाद पिछले साल मई में शुरू हुआ था, जब चीन ने लद्दाख के अक्साई चिन की गलवान घाटी में भारत की ओर से सड़क निर्माण को लेकर आपत्ति जताई थी. 5 मई को भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प होने के बाद सैन्य गतिरोध पैदा हो गया. इसके बाद चीनी सैनिक 9 मई को सिक्किम के नाथू ला में भी भारतीय सैनिकों के साथ उलझ गए थे, जिसमें कई सैनिकों को चोटें आई थीं.

15 जून को लद्दाख के गलवान घाटी में भी भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद भारत और चीन के बीच कई स्तर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन गतिरोध पर कोई हल नहीं निकला है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.