विदेश से लौटे 6 यात्रियों में मिला ‘Britain’ वाला Corona Strain, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बढ़ाई सतर्कता

भारत में भी ब्रिटेन वाले कोरोना स्ट्रेन की एंट्री हो गई है. विदेश से लौटे 6 लोगों में ब्रिटेन वाला कोरोना स्ट्रेन पाया गया है. इससे सरकार की चिंता बढ़ गई है. 

नई दिल्ली: पिछले करीब 9 महीने से कोरोना (Corona) के खिलाफ जंग लड़ रहे देश की चिंता और बढ़ सकती है. विदेश से लौटे 6 यात्रियों में ब्रिटेन (Britain) वाला कोरोना स्ट्रेन (Corona Strain) मिला है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर इन सभी यात्रियों को इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करा दिया है. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक ब्रिटेन के विभिन्न शहरों के करीब 33 हजार यात्री भारत पहुंचे. इन सभी यात्रियों को ट्रेक करके उनके RT-PCR टेस्ट किए गए. उनमें से 114 लोगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई. इन सभी के सैंपल को अडवांस जांच के लिए देश में बनी INSACOG की 10 लैब में भेजा गया. ये लैब कोलकाता. भुबनेश्वर, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरू और दिल्ली में बनी हुई हैं. 

मंत्रालय के मुताबिक इस अडवांस जांच में पता चला कि इन 114 संक्रमितों में से 6 लोगों में ब्रिटेन वाला कोरोना स्ट्रेन मिला है. इनमें से 3 की रिपोर्ट दिल्ली के NIMHANS, 2 की बेंगलुरू के CCMB और एक की पुणे के NIV से मिली. 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *