DDC Election Result: Kashmir में पहली बार खिला ‘कमल’, BJP ने दो सीटों पर दर्ज की जीत

J&K DDC election result: धारा 370 और 35-ए हटने के बाद घाटी में DDC चुनाव में इतिहास रच गया है. जहां बीजेपी का नाम लेना भी गुनाह था वहां इस बार कमल खिला है.  

कश्मीर: एक दौर था जब कश्‍मीर घाटी (Kashmir) में सार्वजनिक स्‍थलों पर बीजेपी (BJP) का नाम तक नहीं लिया जाता था आज वहां वहां कमल खिला है. बीजेपी ने DDC चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसे क्षेत्रीय दिग्गजों को पछाड़ते हुए घाटी में पहली बार जीत दर्ज की है. बीजेपी के ऐजाज हुसैन ने श्रीनगर में खोंमोह- II (Khonmoh-II) सीट पर और ऐजाज अहमद खान ने बांदीपोरा जिले (Bandipora district) में तुलैल (Tulail) सीट पर जीच दर्ज की है.

‘घाटी में राष्ट्रवादी’

ऐजाज हुसैन ने जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की नीतियों और पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत को देते हुए कहा कि डीडीसी चुनाव (DDC Election) में बीजेपी (BJP) एक तरफ बाकी अन्य सभी दल एक तरफ थे. उन्होंने कहा, लोगों ने प्रधानमंत्री और उनकी नीतियों में विश्वास दिखाया है. ये चुनाव नतीजे अन्य दलों के लिए यह संदेश है कि कश्मीर में राष्ट्रवादी काफी संख्या में हैं.

हुसैन ने कहा, ‘बीजेपी ने घाटी में गुपकार गठबंधन (Gupkar Alliance) के खिलाफ अच्छी लड़ाई लड़ी. गुपकार गठबंधन वाले सभी इसलिए एक सात आए क्योंकि वे चुनाव परिणामों के बारे में सोच कर डर रहे थे. इनके विरोध के बावजूद बीजेपी घाटी से जीती. अब, उन्हें आत्मचिंतन करना चाहिए. लोग विकास चाहते हैं और यह विकास के लिए वोट है.’  बीजेपी ने गठबंधन पर ‘सांप्रदायिक प्रचार’ करने का आरोप लगाया है. 

श्रीनगर में मतगणना पूरी

डीडीसी चुनाव के लिए मतगणना श्रीनगर में पूरी हो गई है. अन्य की बात करें तो आधी सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं. जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) श्रीनगर चौधरी ने कहा, ‘श्रीनगर जिले में रिटर्निंग अधिकारियों ने सभी 14 निर्वाचन क्षेत्रों में जिला विकास परिषद के चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए हैं और विजयी उम्मीदवारों को चुनाव प्रमाण पत्र सौंप दिए हैं.’ उन्होंने कहा कि अंतिम परिणामों के अनुसार, सात निर्वाचन क्षेत्रों में निर्दलीय उम्मीदवारों को विजेता घोषित किया गया है – श्रीनगर- I, कमरवारी- I, कमरवारी- II, हरवान- I, हरवान- II, हरवन- IV और हरवान- VI.पूर्व वित्त मंत्री अल्ताफ बुखारी की अगुवाई वाली जम्मू-कश्मीर पार्टी (JKP) के उम्मीदवारों को तीन निर्वाचन क्षेत्रों – हरवान-वी, खानमोह- I और श्रीनगर- III में विजेता घोषित किया गया. 

बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी

बता दें, जम्मू-कश्मीर जिला विकास परिषद (DDC Election result) चुनाव के नतीजे आज घोषित होने हैं. 280 सीटों पर आठ चरण में मतदान हुआ. चुनाव में 2178 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई. खास बात यह है कि धारा 370, 35-ए हटने के बाद ये पहला चुनाव है. इस बार चुनाव बीजेपी के लिए काफी अहम है. बीजेपी ने चुनाव में पूरी दम लगाई, जिसका असर दिख रहा है. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. 280 सीटों में से 231 पर रुझान आ चुके हैं. जिनमें से 54 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है वहीं 5 सीटें जीत चुकी है. इसके अलावा गुपकार गठबंधन 95 सीटों पर आगे चल रहा है और 25 सीटों पर जीत दर्ज कर चुका है. 8 सीटें जीतने के साथ ही 56 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशी आग चल रहे हैं. कांग्रेस 19 सीटों पर आगे चल रही है और 4 सीटें जीत चुकी है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *