Explainer: ऑस्ट्रेलिया सीरीज में रोहित शर्मा पर गहराया विवाद, आखिर क्यों हैं इस सीरीज से दूर?

टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में उपलब्ध न होने के चलते रोहित शर्मा विवादों में घिर गए हैं और उन पर कई लोग सवाल भी खड़ा कर रहे हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत हो चुकी है. टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ उन्हीं की जमीन पर वनडे, टी-20 और टेस्ट मैचों में भिडंत होगी. आईपीएल के बाद टीम इंडिया सीधे यूएई से ऑस्ट्रेलिया ही पहुंच चुकी थी, लेकिन इस दौरान कुछ ऐसी बात भी हुई, जो अभी तक लोगों के जहन में सवाल के तौर पर बनी हुई है. कोरोना वायरस के कारण खेल जगत भी काफी ज्यादा प्रभावित हुआ है. वहीं टीम इंडिया काफी महीनों के बाद किसी देश के खिलाफ कोई सीरीज खेलने वाली है, लेकिन सीरीज से पहले ही रोहित शर्मा को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल, इस बार की आईपीएल विजेता टीम मुंबई इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा सीमित ओवरों के मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा नहीं है. जिसके कारण कई सवाल और विवाद खड़े हो गए हैं.

टीम इंडिया के सीमित ओवरों के उप-कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज का हिस्सा नहीं हैं. इस बार आईपीएल में मुंबई इंडियंस को पांचवां खिताब जीताने में रोहित शर्मा की काफी अहम भूमिका रही थी लेकिन आईपीएल के बाद रोहित शर्मा भारत वापस लौट आए. जबकि टीम इंडिया कप्तान विरोट कोहली की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई. कहा जा रहा है कि रोहित शर्मा अपनी इंजरी के कारण काफी परेशान हैं. आईपीएल के वक्त भी रोहित शर्मा की इंजरी काफी चर्चा में रही थी. हालांकि रोहित आईपीएल में टीम के लिए खड़े रहे और खिताब जीताकर ही दम लिया.

गांगुली ने फिटनेस को लेकर तोड़ी चुप्पी

अब टीम इंडिया के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में उपलब्ध न होने के चलते रोहित शर्मा विवादों में घिर गए हैं और उन पर कई लोग सवाल भी खड़ा कर रहे हैं. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से लेकर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली तक रोहित शर्मा को लेकर बयान दे चुके हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने हाल ही में रोहित शर्मा की फिटनेस को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा था कि रोहित अभी भी 70 फीसदी ही फिट है. फिटनेस के कारण ही उन्हें टीम में नहीं चुना गया. गंगुली ने कहा था, ‘खिलाड़ी की चोटों के बारे में किसे पता होना चाहिए? हम जानते हैं, भारतीय फिजियो जानता है, एनसीए जानता है. लोगों को बीसीसीआई की कार्यशैली के बारे में जानकारी नहीं है कि वह कैसे काम करता है. लोग इंजरी को नहीं समझते हैं, यही कारण है कि वे बकवास बात करते हैं.’ वहीं ऐसी खबरें भी अब सामने आई हैं कि सौरव गांगुली क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से क्वारनटीन के नियमों में ढील को लेकर बातचीत कर सकते हैं ताकि रोहित शर्मा और इशांत शर्मा 17 दिसंबर से एडिलेड ओवल में शुरू हो रहे पहले टेस्ट का हिस्सा बन सकें.

एनसीए में प्रैक्टिस कर रहे रोहित

वहीं दूसरी तरफ अपने विवाद को लेकर रोहित शर्मा भी चुप्पी तोड़ चुके हैं. रोहित शर्मा का कहना है कि यह कोई गंभीर मुद्दा नहीं है. रोहित शर्मा ने कहा कि उनकी हैमस्ट्रिंग इंजरी अब पूरी तरह से ठीक है. मुझे नहीं पता क्या चल रहा है और लोग किस बारे में बात कर रहे हैं. साथ ही रोहित शर्मा ने बताया कि वो लगातार बीसीसीआई और मुंबई इंडियंस के संपर्क में बने हुए हैं. रोहित ने कहा कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलना है इसलिए वो कोई कमी नहीं रहने देना चाहते हैं और इसलिए फिलहाल एनसीए में प्रैक्टिस कर रहे हैं.

कोहली ने बताया भ्रम की स्थिति

वहीं अब टीम इंडिया के कप्तान विरोट कोहली का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें उन्होंने रोहित शर्मा पर चुप्पी तोड़ी है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज की शुरुआत से एक दिन पहले विराट कोहली ने रोहित शर्मा को लेकर कहा है कि हम काफी वक्त से वेटिंग गेम खेल रहे हैं और यह बिल्कुल भी आदर्श स्थिति नहीं है. इस पूरे घटनाक्रम पर काफी संशय और भ्रम की स्थिति है. विरोट कोहली वीडियो में कह रहे हैं, ‘चयन समिति की बैठक से पहले हमें ई-मेल मिला था. इसमें लिखा गया था कि रोहित शर्मा उपलब्ध नहीं हैं. आईपीएल के दौरान उन्हें चोट लगी. साथ ही इसमें चोट से जुड़ी जानकारियां दी गई. हम समझ गए थे कि रोहित अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए मौजूद नहीं रहेंगे. हालांकि इसके बाद उन्होंने आईपीएल में मैच खेले. उनको देखते हुए लगा कि वो ऑस्ट्रेलिया जाने वाली फ्लाइट में हमारे साथ होंगे. लेकिन हमें कोई सूचना नहीं थी कि वो हमारे साथ ऑस्ट्रेलिया ट्रैवल क्यों नहीं कर रहे हैं. स्पष्टता की कमी थी. हम इंतजार कर रहे हैं.’

बीसीसीआई का बयान

 

वहीं अब बीसीसीआई ने भी रोहित शर्मा को लेकर विराट कोहली की ओर से दिए गए बयान पर आधिकारिक बयान जारी किया है. बीसीसीआई ने कहा है कि रोहित शर्मा एनसीए में रिहैब कर रहे हैं और 11 दिसंबर को उनका अगला आंकलन किया जाएगा. जिसके बाद ही बीसीसीआई को रोहित शर्मा के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज को लेकर स्पष्टता मिलेगी.

 

11 दिसंबर को रोहित का फिटनेस टेस्ट

 

दरअसल, सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा बाएं पैर में हैमस्ट्रिंग के कारण परेशान हैं. आईपीएल में भी अपनी चोट के कारण कुछ मैचों में वे नहीं खेल पाए थे. इसके बाद उनको पूरी ऑस्ट्रेलियाई सीरीज से बाहर कर दिया गया था. हालांकि आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए आखिरी मैचों में वो मैदान पर उतरे थे, जिसको देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन्हें टेस्ट टीम में शामिल कर लिया था. फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी-20 टीम में रोहित शर्मा शामिल नहीं हैं, लेकिन टेस्ट सीरीज में उन्हें जगह दी गई. वहीं फिलहाल रोहित शर्मा पैर की मांसपेशियों में चोट से उबर रहे हैं. बेंगलुरु की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में रोहित शर्मा रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि पूरी तरह से फिट होने में अभी भी रोहित को करीब तीन हफ्ते लगेंगे. वहीं आने वाली 11 दिसंबर को रोहित शर्मा का फिटनेस टेस्ट होगा.

 

कब-कब खेले जाएंगे मैच?

 

वहीं ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इनमें पहला वनडे 27 नवंबर, दूसरा वनडे 29 नवंबर और तीसरा वनडे मुकाबला 2 दिसंबर को खेला जाना है. इसके बाद भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी मैदान में उतरेगा. दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 मुकाबले खेले जाएंगे. दोनों टीमों के बीच पहला टी-20 मैच 4 दिसंबर, दूसरा टी-20 मैच 6 दिसंबर और तीसरा टी-20 मैच 8 दिसंबर को खेला जाएगा. इसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए आमने-सामने होंगे. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मुकाबला 17 दिसंबर से होगा. इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर से खेला जाएगा. वहीं सात जनवरी से दोनों टीमों के बीत तीसरा टेस्ट मैच होगा. इसके बाद आखिरी और चौथे टेस्ट मैच में दोनों टीमें 15 जनवरी से आमने-सामने होंगी.

 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.