मुख्तार अब्बास नकवी का ऐलान, भारत से हज यात्रा पर जाने वालों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने कहा है कि हज यात्रा पर जाने वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाने की तैयारियां चल रही हैं. उन्होंने कहा कि 2021 की हज यात्रा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 10 जनवरी है.   

नई दिल्लीः मुस्लिमों के पवित्र तीर्थ स्थल हज यात्रा (Haj Pilgrimage) पर जाने के लिए इन दिनों आवेदन प्रक्रिया चल रही है. इसी बीच केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि जो लोग भी भारत से हज यात्रा के लिए रवाना होंगे उन्हें कोविड-19 वैक्सीन लगाई जाएगी. नकवी ने मगंलवार को हज कमेटी के अधिकारियों और हज समूह आयोजकों के साथ बैठक में ये जानकारी दी है. 

हज यात्रियों को लगेंगे कोरोना टीके

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हज यात्रा पर जाने वाले लोगों को टीका लगाने की तैयारियां चल रही हैं. उन्होंने बताया कि 2021 की हज यात्रा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 10 जनवरी है. इसी दौरान मंत्री ने ये भी जानकारी दी है कि हज यात्रा के लिए अब तक 700 महिलाओं ने मेहराम श्रेणी (बिना किसी पुरुष के साथ) आवेदन किया है. उन्होंने बताया कि यह कुल आवेदनों का करीब 50 फीसदी है जबकि पिछले साल इस श्रेणी में 2100 महिलाओं ने इसी श्रेणी के लिए आवेदन किया था. बता दें कि हज के लिए आवेदन, ऑनलाइन और मोबाइल ऐप के जरिए साथ ही ऑफलाइन माध्यम से किए जा रहे हैं.

जुलाई में शुरू होगी हज यात्रा

आपको बता दें कि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के प्रकोप को ध्यान में रखते हुए इस बार सिर्फ 10 जगहों से फ्लाइट रवाना होंगी. इनमें अहमदाबाद, बंगलुरु, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर शामिल हैं. इस बार हज यात्रा जुलाई में शुरू होगी. इससे पहले केंद्रीय मंत्री के कार्यालय की ओर से जारी बयान में हज यात्रा के आवेदन की तारीख की डेट बढ़ाने की घोषणा हुई थी. मालूम हो कि पहले हज के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर थी जिसे बढ़ाकर 10 जनवरी, 2021 कर दिया गया है. बीते सप्ताह ही नकवी ने बताया था कि इस बार हज यात्रियों के अनुमानित खर्च में भी कमी की गई है. 

इस बार हज यात्रियों के खर्चे में की गई कमी

नकवी के मुताबिक, ‘इम्बार्केशन प्वाइंट (प्रस्थान स्थल) के अनुसार हज 2021 के खर्च के आकलन एवं सऊदी अरब से प्राप्त फीडबैक के आधार पर प्रति हज यात्री सम्भावित खर्च भी कम किया गया है. वर्तमान आंकलन के मुताबिक, अहमदाबाद और मुंबई इम्बार्केशन प्वाइंट से जाने वाले हज यात्रियों को लगभग 3 लाख 30 हजार रुपये; बेंगलुरु, लखनऊ, दिल्ली और हैदराबाद इम्बार्केशन प्वाइंट से जाने वाले हज यात्रियों को लगभग 3 लाख 50 हजार रुपये खर्च करने होगे.’

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.