Whatsapp tricks: इस तरह रख सकते हैं अपनी प्राइवेट चैट को सेफ, जानें 3 आसान तरीकें

व्हाट्सएप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। इस ऐप पर आप मुफ्त में ही तस्वीरें, वीडियो साझा करने से लेकर वॉइस कॉल और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। पूरी दुनिया में इस ऐप का खूब इस्तेमाल होता है। अब कोरोना काल में स्कूस हों या दफ्तर हर जगह इसकी अहमियत बढ़ गई है। व्हाट्सऐप लगातार अपने यूजर्स के लिए ऐप के इस्तेमाल को आसान बनाता है। आपकी चैट सुरक्षित रहे इसलिए ऐप में एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन दिया है जिससे आपके मैसेज सुरक्षित रहते हैं।
1. टू फैक्टर ऑथेन्टिकेशन
आप अपने स्मार्टफोन पर ऐप को टू-फैक्टर ऑथेन्टिकेशन सुरक्षा के साथ सुरक्षित कर सकते हैं। यदि आप एक नए फोन पर व्हाट्सएप डाउनलोड करते हैं और लॉग इन करने का प्रयास करते हैं, तो व्हाट्सएप आपके पंजीकृत नंबर पर एक वैरिफिकेशन कोड भेजेगा। व्हाट्सएप को साइन इन करने और उपयोग करने में सक्षम होने के लिए आपको इस पंजीकरण कोड की आवश्यकता होगी। आपके पंजीकृत फोन नंबर के अलावा, व्हाट्सएप के लिए कोड एक और तरीका है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सही उपयोगकर्ता लॉग इन कर रहा है। अगर आपको अचानक ही इस तरह को कोई कोड मिलता है जब आपने उसके लिए आग्रह नहीं किया तो उसे इग्नोर करें व्हाट्सएप कभी खुद से कोई कोड नहीं भेजता है जब तक आप उसके लिए आग्रह  करें। ये हैकर्स की कोई चाल हो सकती है। ऐसा कोड अपने दोस्तों और परविार के सदस्यों के साथ भी शेयर न करें।
2. अपना ऐप लॉक करें
इन दिनों ज्यादातर स्मार्टफोन आपको ऐप को अपने फिंगरप्रिंट या फेस आईडी जैसे पासकोड या बायोमेट्रिक्स से लॉक करने का विकल्प देते हैं। यदि आपका स्मार्टफोन आपको ऐप लॉक करने की अनुमति देता है, तो आपको ऐसा करना चाहिए।
किसी भी तरह से अगर आप कभी भी अपने फोन को कहीं भी भूल जाते हैं तो कोई भी व्यक्ति नहीं बल्कि आप ही अपना व्हाट्सएप खोल पाएंगे। साथ ही, सिर्फ व्हाट्सएप ही नहीं, आपको अपने बैंक एप्स और पेमेंट एप्स जैसे अन्य महत्वपूर्ण एप्स भी लॉक करने चाहिए।
3. चैट बैकअप बंद करें

व्हाट्सएप आपको अपने सभी चैट का बैकअप लेने का विकल्प देता है। आप इसे हर दिन, हर हफ्ते या हर महीने कर सकते हैं जैसे भी ये आपको सूट करता है। हालाँकि, जब व्हाट्सएप चैट एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होते हैं, तो एक बार ये चैट Google ड्राइव या iCloud पर सेव हो जाते हैं जिसके बाग इन्हें हैक किया जा सकता है। इसे रोकने का एकमात्र तरीका चैट बैक अप नहीं रखना है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.